ad

Saturday 15 August 2015

धरती मेरे देश की : आभार


आभार .._.\\ धरती मेरे देश की //._             

        कुछ दिन पूर्व मैंने स्वरचित “धरती मेरे देश की “ बाल गीत पोस्ट किया था. स्कूल के बच्चे उस गीत को स्वतंत्रता पर्व कार्यक्रम पर गाने की जिद करने लगे !! मैं धर्म संकट में पड़ गया ! मैं लिख तो सकता हूँ.. मंच सञ्चालन भी करता हूँ लेकिन नाचना और गाना दो क्षेत्र ऐसे हैं जिसमे स्वयं की शून्यता मुझे सदैव सालती है ! बच्चों की जिद पर पहले खुद प्रयास किया लेकिन फिर स्कूल की अध्यापिकाओं Riya SoniNidhi Malhotra जी की सेवाएं ली,
            दिल्ली में स्कूलों में एक दिन पूर्व विद्यालयों में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम मनाये जाते हैं. आज प्रस्तुत कार्यक्रम में ये प्यारे-प्यारे बच्चे कार्यक्रम की अच्छी प्रस्तुति पर बधाई के पात्र तो हैं ही लेकिन धन्य हैं ये अध्यापिकाएं जिन्होंने इन छोटे छोटे बच्चों से अल्प समय में इच्छित भाव-भंगिमाएं बनवाकर, मेरी रचना को Action Song के रूप में मंच पर बहुत अच्छी तरह से प्रस्तुत कर मान्यता प्रदान की.. धन्यवाद रिया सोनी जी व निधि मल्होत्रा जी, आप दोनों ने इस रचना को अलग-अलग अंदाज में बहुत सुन्दर प्रस्तुतियां दी ....
          विद्यालय भी एक परिवार की तरह ही होता है. यदि विद्यालय परिवार का हर सदस्य अपने कौशल व निपुणता अनुसार सहयोग करे तो कार्यक्रम बहुत अच्छी तरह से प्रस्तुत किये जा सकते हैं ..
 

_.\\ धरती मेरे देश की //._

विविध धर्मों के फूल खिले हैं
बहुरंगी धरती....मेरे देश की,
झरने पर्वत .....बहती नदियाँ
प्यारी धरती.......मेरे देश की ....
बहुरंगी....धरती मेरे देश की । 1 ।
 
जगत कल्याणी.......अवतार प्रसूता
वीरों की जननी धरती मेरे देश की,
संत फकीर........सूफियों से सेवित
रत्नगर्भा............धरती मेरे देश की....
बहुरंगी.............धरती मेरे देश की । 2 ।

चरण पखारता हिन्द महासागर
मुकुट हिमालय .........डटा हुआ,
पूरब पश्चिम............वंदन करता
सतरंगी.........धरती मेरे देश की .....
बहुरंगी..........धरती मेरे देश की । 3 ।

हर दिन उत्सव...........खेले मेले हैं
खलिहान ......अनाजों से भरे हुए,
इस धरत. पर मिलजुल सब रहते
शस्य-स्यामल, धरती मेरे देश की...
बहुरंगी............धरती मेरे देश की । 4 ।

प्यारी दुनिया में सबसे प्यारा भारत
हम जय बोलें........भारत महान की,
जयकारा................भारत माता का
जय...............भारत भूमि महान की...
जय..............भारत भूमि महान की । 5 ।

... विजय जयाड़ा 08..08.15

No comments:

Post a Comment