ad

Sunday 20 September 2015

स्वयं का सम्पूर्ण फेसबुक डाटा संग्रह ; क्यों और कैसे ! : एक सुझाव


स्वयं का सम्पूर्ण फेसबुक डाटा संग्रह ; क्यों और कैसे ! : एक सुझाव


          सोचता हूँ कि हो सकता है आपके लिए ये जानकारी महत्वपूर्ण न हो लेकिन फिर भी, सोचता हूँ कि हो सकता है मेरे जैसे कुछ अनविज्ञ साथी इस विषय पर रूचि अवश्य लेंगे !! क्योंकि हर कोई अपनी फेसबुक सामग्री को सुरक्षित रखना चाहेगा !.मौलिक पोस्ट करने वाले साथियों के लिए ये विषय अधिक महत्वपूर्ण है. आये दिन हैकर्स द्वारा आई. डी. हैक करने की पोस्ट आप देखते ही होंगे !! हैकर्स के अलावा फेसबुक टीम भी अधिक मित्रों व अधिक फोलोविंग वाली प्रोफाइल या पेज को लेकर सशंकित रहती है. हालाँकि ये स्थिति किसी के भी साथ बन सकती है !!
          सही व्यक्ति ही प्रोफाइल या पेज का इस्तेमाल कर रहा है ?? ये जानने के लिए आई. डी. को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर, फेसबुक टीम द्वारा परीक्षा भी लेती है !! मैं इस तरह की परीक्षाओं से अब तक कुछ समयांतराल पर छ: बार गुजर चुका हूँ !!
_____________________________________
इस परीक्षा में मुख्य रूप से “ टैग “ की गयी पोस्ट्स के बारे में पूछा जाता है !! कि ये पोस्ट आपको किसने "टैग" की ?? मित्रों के प्रोफाइल फोटो दिखाकर भी पहचानने को कहा जाता है ... इसी कारण अनावश्यक टैग न करने का व स्वयं की तस्वीर ही प्रोफाइल तस्वीर बनाने का आग्रह करता हूँ

         अब मुख्य विषय पर आता हूँ, यदि किसी भी कारण से हम अपनी आई. डी. का इस्तेमाल करने या देख पाने में असमर्थ हो जाते हैं तो उस समय हमारी किंकर्तव्यविमूढ़ वाली स्थिति बन जाती है !! खासकर मौलिक सृजन करने वाले साथियों के लिए ये एक दु:स्वप्न से कम नहीं !! मेरे जैसे लापरवाह और आलसी व्यक्ति के लिए ये विषय बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ साथी तो “ सेव “ करते रहते हैं,मैं कभी करता हूँ कभी भूल जाता हूँ !! फिर भी तकनीकी कारणों से सिस्टम से डाटा फॉर्मेट हो जाने का भी खतरा तो बना ही रहता है .
         अब प्रश्न उठता है की आई. डी. के “हैक “ या “ ब्लॉक “ होने से पहले हमें अपने फेसबुक डाटा को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं ?
       शायद ये विषय आपके लिए महत्वपूर्ण न हो लेकिन आई.डी. ब्लॉक व हैक होने की पोस्ट पढ़कर मुझे चिंता होने लगती थी !!
        प्रोफाइल के “ सेटिंग “ विकल्प पर क्लिक करने के बाद सबसे नीचे एक विकल्प आता है .. Download a copy of your Facebook data. ( शायद ये विकल्प मोबाइल में नहीं होता) इस पर क्लिक कीजिये और आगे बढ़ते चले जाइए. पहले आपके फेसबुक से संलग्न ई-मेल पते पर एक मेसेज आएगा फिर कुछ घंटों में , डाउनलोड के लिंक वाला मेसेज आयेगा, लिंक पर क्लिक करने पर लॅाग इन करने को पासवर्ड डाल दिजिए, डाउनलोडिंग ब्राउजर सैलेक्ट कर ओके क्लिक कीजिए । लो जी !! हो गया डाउनलोड शुरू। आपकी अब तक की फेसबुक सामग्री आपके सिस्टम में कम्प्रेस्ड फ़ाइल (Compressed File) के रूप में सुरक्षित हो जाती है .. है ना बिलकुल आसान !! अब आप नेट उपलब्ध रहने पर कभी भी फेसबुक को log in किये बिना पुरानी पोस्ट देख सकते हैं.. Script Matter को कॅापी - पेस्ट करके Word Document के रूप में "सेव" करके बिना नेट भी देख - पढ़ सकते हैं। कुछ समय अंतराल पर ये अनुक्रम दोहराते रहे और पहले " सेव " किये गए मैटर को हटाकर अपडेट मैटर को फिर सुरक्षित कर सकते हैं ..
          आई. डी. “हैक” या “ब्लाक” होने की दशा में आप अपने पुराने मित्रो की सूची देखकर, पुन: मित्र निवेदन भी भेज कर पुराने मित्रों के साथ पुन: जुड़ सकते हैं .. और पोस्ट किये गए फोटो भी पुन: प्राप्त कर सकते हैं ..

No comments:

Post a Comment